LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

रविवार, अगस्त 26, 2012

भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक दिन

आज एक तरफ भारतीय टीम ने हैदराबाद टेस्ट मैच में चौथे दिन ही न्यूजीलैंड को पारी और 115 रन से हरा दिया वहीं अंडर 19 विश्वकप में भारतीय युवाओं ने मौजूदा चैम्पियन आस्ट्रेलिया को हराकर विश्व कप जीत लिया । इस समय भारत सीनियर और जूनियर दोनों स्तर पर एक साथ विश्व चैम्पियन है । इस दृष्टिकोण से यह भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक दिन है । 
अंडर 19 विश्व कप में कई रोमांचक मुकाबले जीतने के बाद भातीय टीम इस मुकाम पर पहुंची है । लीग मुकाबलों में वेस्ट इंडीज से हार के बाद उसने अपेक्षाकृत कमजोर टीमों जिम्बाब्वे और पापुआ न्यू गुआना को हराया । नॉक आउट दौर का पहला मुकाबला चिर प्रतिद्वन्द्वी पाकिस्तान से था जो बेहद नजदीकी और रोमांचक रहा । भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को 136 पर समेत दिया लेकिन भारतीय बल्लेबाजी भी गिरती संभलती रही । शुरूआती झटकों के बाद वे 124 पर 6 विकेट की सुखद स्थिति में थे लेकिन अचानक तीन विकेट खोकर 127 पर 9 विकेट की बेहद नाजुद स्थिति में पहुंच गए यहाँ से हरमीत सिंह ने मोर्चा संभाला और भारत को सेमी फाइनल में पहुंचाया । सेमी फाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से था जो उसने 9 रन से जीता । फाइनल में इस पूरी श्रृंखला में रंगहीन दिखी बल्लेबाजी ने रंग दिखाया । आस्ट्रेलिया के 226 रन के लक्ष्य को 4 विकेट के नुक्सान पर हासिल कर लिया । कप्तान उन्मुक्त चंद ने नाबाद शतक बनाया । इस टीम के युवाओं ने भारतीय क्रिकेट के सुंदर भविष्य की सूचना दी है । उन्मुक्त , बाबा अपराजित और हरमीत सिंह से काफी उम्मीदें हैं । उन्मुक्त यहाँ ओपनर बल्लेबाज है वहीं बाबा ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन किया है । हरमीत ने भी अपनी स्पिन से प्रभावित किया है । इन्हें अब इंडिया ए टीम में चुनकर भविष्य के लिए तैयार किया जाना चाहिए ।
यहाँ तक हैदराबाद टेस्ट की बात है भारतीय स्पिनरों, विशेषकर अश्विन ने कीवियों की एक नहीं चलने दी । न्यूजीलैंड की टीम दोनों परियों में 200 का आंकड़ा नहीं छू पाई । भारत ने चौथे दिन ही मैच को पारी और 115 रन से जीत लिया । बारिश के मौसम को देखते हुए भारतीय टीम ने फ़ॉलोआन का निर्णय लिया , जिसे गेंदबाजों ने सही ठहराया । अश्विन ने मैच में 12 विकेट लिए । भारतीय टीम के इस प्रदर्शन को देखकर लगता है कि भारत बेंगलुरु में खेले जाने वाले टेस्ट को जीतकर क्लीन स्वीप करने में सफल रहेगा । यह नए सत्र की अच्छी शुरुआत है लेकिन इस सत्र में भारतीय जमीन पर जबरदस्त मुकाबले होने वाले हैं , भारतीय टीम की असली परीक्षा उन्हीं मुकाबलों में होगी लेकिन कम अनुभवी इस भारतीय टीम के लिय यह श्रृंखला आगामी श्रृंखला के लिए टोनिक का काम अवश्य करेगी ।

                         *****************

1 टिप्पणी:

मन्टू कुमार ने कहा…

बहुत बढ़िया |
ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप को भारत ने बजा के रख दी |वहाँ तो ऑस्ट्रेलिया की और यहाँ न्यूजीलैण्ड की....:)

मेरा ब्लॉग आपके इंतजार में,समय मिलें तो बस ,एक झलक-"मन के कोने से..."
आभार...|

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...