LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

रविवार, अगस्त 19, 2012

अनुभवहीन हुआ मध्यक्रम

द्रविड़ के बाद अब लक्ष्मण ने भी बल्ला टांग दिया है । भारतीय टेस्ट टीम अब वैसी ही टीम होगी जैसी कि वह वन डे में है । सिर्फ टेस्ट खेलने वाले खिलाडी टीम से विदा ले चुके हैं । यह यहाँ युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर है वहीं टेस्ट टीम के मध्यक्रम का अनुभवहीन होना भी है । पिछले डेढ़ दशक से द्रविड़ , लक्ष्मण , सचिन और गांगुली जैसे चार महान बल्लेबाज टीम के मध्यक्रम को मजबूती प्रदान किए हुए थे । डर था कि कहीं चारों एक साथ ही अलविदा न कह दें । हालांकि गांगुली ने कुछ समय पहले सन्यास ले लिया था और अब द्रविड़ और लक्ष्मण के जाने के बाद अकेले सचिन ही अनुभवी बल्लेबाज हैं । गांगुली के जाने बाद से आज तक एक भी युवा बल्लेबाज ऐसा नहीं दिखा जो उनका स्थान लेने में सक्षम हो । रैना और युवराज अंदर-बाहर होते रहे । अब तो युवराज की बीमारी ने समस्या और बढ़ा दी है । अब एक साथ तीन जगहों को भरना है , यह युवाओं के लिए एक बड़ी चुनौती है । कोहली ने एकदिवसीय मैचों में नम्बर तीन पर अच्छा प्रदर्शन किया है अब उन्हें यही प्रदर्शन टेस्ट में भी दिखाना होगा ।
                नम्बर चार पर सचिन हैं ही । समस्या नम्बर पांच और छः की है । देखना है कौन सा खिलाडी अपनी जगह स्थायी करता है । न्यूजीलैंड के खिलाफ रैना , पुजारा और बद्रीनाथ इसके लिए भाग्य आजमाएंगे । युवराज के स्वस्थ होने पर वे मजबूत दावेदार हैं । रोहित शर्मा और मनोज तिवारी अन्य दावेदार हैं । इनमें से किन्हीं दो को मजबूती से अपनी दावेदारी प्रस्तुत करनी होगी । धोनी नम्बर सात पर बल्लेबाजी करने आते हैं । मौजूदा अनुभवहीनता को देखकर उन्हें खुद को प्रमोट करना होगा । उन्हें खुद को नम्बर पांच पर उतारना चाहिए । रैना नम्बर छः पर कामयाब हो सकते हैं क्योंकि वे आक्रामक हैं । 
                   न्यूजीलैंड भारतीय टीम के सामने आसान चुनौती होनी चाहिए । वेस्ट इंडीज ने इसे 2-0 से हराया है । ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि भारतीय टीम घरेलू श्रृंखला में जीत हासिल करेगी । न्यूजीलैंड की टीम अपने अनुभवी स्पिनर वेटोरी के बिना आ रही है । अनुभवहीन भारतीय मध्यक्रम के लिए यह एक अच्छी खबर है । युवा खिलाडियों को टी-20 के धूम धड़ाके से बाहर आकर टेस्ट में अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी होगी और घरेलू श्रृंखला इसके लिए बेहतरीन अवसर है ।
                   *************************

कोई टिप्पणी नहीं:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...