LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

शनिवार, नवंबर 26, 2011

क्लीन स्वीप से चूका भारत


मुंबई का बेहद रोमांचक मैच आखिर में ड्रा पर समाप्त हुआ. यह मैच चौथे दिन के खेल तक एक नीरस मैच दिख रहा था जिसका नतीजा निकलने की संभावना बहुत कम थी, लेकिन पांचवें दिन के शुरू होते ही यह एक रोमांचक मैच में बदल गया और इसे इस रूप में लाने का श्रेय जाता है भारतीय स्पिन जोड़ी को. भारत के सामने बहुत कठिन लक्ष्य नहीं था और जिस तरीके से सहवाग खेल रहा था, यह एक आसान जीत दिख रही थी, लेकिन लगातार विकेट गिरते रहने से यह अंतिम गेंद तक पहुंचा. अंतिम गेंद पर दो रन चाहिए थे, लेकिन अश्विन एक रन बनाकर रन आउट हो गया. भारत के दृष्टिकोण से यह एक रोमांचक मैच का निराशाजनक अंत था. भारतीय टीम निश्चित रूप से जीत की उम्मीद कर रही थी, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी.
                     मुंबई की पिच पहली पारी में बल्लेबाजों को काफी मददगार साबित हुई. अश्विन तीसरे ही मैच में शतकवीर बन गए. उन्होंने इस मैच में नौ विकेट भी लिए. वह एक विकेट से एक अनोखा रिकार्ड बनाने से चूक गए, लेकिन उनके प्रदर्शन ने बता दिया कि भारत को एक नया टेस्ट स्टार मिल गया है. हरभजन का रास्ता अब मुश्किल भरा हो गया है. आस्ट्रेलियाई दौरे हेतु भी चयनकर्ताओं ने अश्विन, ओझा और राहुल शर्मा पर भरोसा जताया है. एरोन और यादव भी अपनी जगह बचाने में सफल रहे हैं. बल्लेबाजों में भी कोहली और राहुल शर्मा की जगह बरकरार रही है. आस्ट्रेलियाई दौरा इन दोनों युवा बल्लेबाजों का इम्तिहान होगा. देखना है ये अपनी जगह स्थायी कर पाते हैं या चयनकर्ताओं को दोबारा युवराज, रैना या बद्रीनाथ की तरफ लौटना पड़ता है. उधर युवराज को ट्यूमर होने की बेहद निराशाजनक खबर आई है. हालाँकि यह कहा गया है कि इलाज संभव है फिर इस स्टार क्रिकेटर की वापसी क्रिकेट प्रेमी यथाशीघ्र चाहेंगे. 
                   भारत क्लीन स्वीप करने से चूक गया लेकिन युवा खिलाडियों ने अच्छा प्रदर्शन किया. सचिन का शतक के करीब पहुंच कर आउट हो जाना बताता है कि मिडिया द्वारा निर्मित दवाब उन पर किस कद्र हावी हो गया है. टीम हित और सचिन दोनों के लिए सचिन को एकदिवसीय श्रृंखला में खिलाकर उन्हें महाशतक बनाने का मौका देना चाहिए था. सचिन का आस्ट्रेलियाई दौरे पर दवाबमुक्त होकर खेलना बेहद जरूरी है. टीम की घोषणा पहले तीन मैचों के लिए हुई है लेकिन लगता नहीं कि सचिन को एकदिवसीय श्रृंखला में खिलाया जाएगा. क्रिकेट प्रेमियों को शायद आस्ट्रलियाई दौरे का इंतजार करना ही होगा. आस्ट्रेलियाई दौरा न सिर्फ सचिन अपितु पूरी टीम के लिए महत्त्वपूर्ण है. भारतीय टीम विदेशों में फिसड्डी है, इस दाग को मिटाने का अच्छा मौका है. देखना है वे आस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे या नहीं. 


                            * * * * * 

कोई टिप्पणी नहीं:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...