LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

सोमवार, अगस्त 08, 2011

बल्लेबाजों को लेनी होगी जिम्मेदारी

इंग्लैण्ड दौरे के तीसरे टेस्ट में भारत की प्रतिष्ठा दाव पर होगी , इंग्लिश क्रिकेटर क्लीन स्वीप का राग अलापने लग गए हैं .भारतीय टीम के मौजूदा प्रदर्शन को देखें तो यह असंभव भी नहीं दिख रहा . बुरे दौर से गुजर रही भारतीय टीम इस मैच में जहीर के बिना खेलेगी और यह कोढ़ में खाज़ होने जैसा है .हालांकि सहवाग ,गंभीर का लौटना अच्छी खबर है ,लेकिन सहवाग काफी समय से क्रिकेट से दूर रहने के बाद वापिसी कर रहे हैं ,ऐसे में वे अपना करिश्माई प्रदर्शन कर पाएंगे इस पर सबको शक होगा .
              इंग्लैण्ड दौरे में भारतीय टीम हालांकि सभी विभागों में पिछड़ी है ,फिर भी हार का प्रमुख कारण बल्लेबाजों की असफलता ही है .किसी टेस्ट को जीतने के लिए आपके गेंदबाजों को बीस विकेट निकालने होते हैं ,और यदि गेंदबाज़ इस काम में सफल न हो पा रहे हों तो बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाकर मैच ड्रा करवाना होता है अर्थात जीतने के लिए यहाँ गेंदबाजों का प्रदर्शन महत्व रखता है ,वहीं बल्लेबाजों का अच्छा प्रदर्शन टीम को हार से बचाता है . भारतीय बल्लेबाज़ वेस्ट इंडीज़ के दौरे से खराब प्रदर्शन कर रहे हैं .इंग्लैण्ड की मजबूत टीम ने भारत की इस कमजोरी का लाभ उठाया है .
              भारत अब श्रृंखला नहीं जीत सकता , लेकिन श्रृंखला को बराबरी पर रोकने के अवसर अभी भी हैं . यह एक मुश्किल लक्ष्य है लेकिन यह असंभव कदापि नहीं है. व्यक्तिगत प्रदर्शन को देखें तो भारतीय टीम के बल्लेबाजों जैसे बल्लेबाज़ किसी भी टीम के पास नहीं हैं. जरूरत है तो एक जुट होकर खेलने की . अब अपनी प्रतिष्ठा को बचाने का आखरी मौका है और सहवाग , गंभीर ,द्रविड़ ,लक्ष्मण और सचिन जैसे खिलाडियों को अपने जौहर दिखाने होंगे . रैना और धोनी को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी . इंग्लैण्ड के विजय अभियान को रोकने के लिए भारतीय बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा और इतने रन बनाने होंगे यहाँ से हार का डर दिखने की बजाए जीत की झलक दिखने लगे . 


                    * * * * *

3 टिप्‍पणियां:

चन्द्र भूषण मिश्र ‘ग़ाफ़िल’ ने कहा…

क्रिकेट की बारीकियों को आप बेहतर जानते हैं और आपसे सुन्दर उसका विवरण तथा समीक्षा भी कर पाना मुश्किल है।...बधाई

वीना ने कहा…

अपनी प्रतिष्ठा बताने का मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहिए...

सुरेन्द्र सिंह " झंझट " ने कहा…

agree with you 100 percent.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...