LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

शनिवार, जुलाई 09, 2011

श्रृंखला में जीत की और अग्रसर भारत

डोमिनिका में चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन तक भारतीय टीम ड्राइविंग सीट पर मौजूद है . यहाँ से भारत टेस्ट हार नहीं सकता जिसका सीधा अर्थ है कि श्रृंखला भारत के नाम रहेगी . अब देखना यह है कि यह जीत 1 - 0 से होगी या 2 - 0 से . वैसे संभावना तो 2 - 0 की अधिक है , वेस्ट इंडीज़ की टीम की तरफ से कोई अडचन नहीं दिख रही ,अगर अडचन है तो खराब मौसम ही है . बारिश और खराब रौशनी ने दूसरे टेस्ट मैच में भी भारत से निश्चित जीत छीन ली थी . इस मैच का परिणाम जो भी हो इतना तो तय है कि श्रृंखला भारत जीतेगा , यह एक बड़ी बात है . 
                  यहाँ तक इस मैच का सवाल है भारतीय बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है . अभी तक छह विकेट गिरे हैं और टीम 300  का आंकड़ा पार कर चुकी है . चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक बनाए हैं ,जिनमें एक अभी तक पिच पर मौजूद है . दो बड़ी सान्झेदारियां हुई है .पहले तीसरे विकेट के लिए 98  रन की और फिर छठे विकेट के लिए 103 रन की . इसके अतिरिक्त चौथे विकेट के लिए भी अर्धशतकीय सांझेदारी हुई . यही चीज़ें  बल्लेबाज़ी की असली ताकत होती हैं , पहले दो विकेट जल्दी खोने की शानदार भरपाई की है भारतीय बल्लेबाजों ने और ऐसा लाजवाब प्रदर्शन निकला है दौरे के अंतिम मैच में . भारतीय बल्लेबाजों का विदेशी दौरे में देर से रंग में आना पुरानी आदत है . आमतौर पर ऐसे में श्रृंखला हाथ से निकल चुकी होती है या जीत की संभावना खत्म हो चुकी होती है लेकिन सौभाग्य से वेस्ट इंडीज़ में ऐसा नहीं हुआ है . करेबिआइ बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन और भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इस टेस्ट से पहले अपराजेय बढत हासिल कर चुकी थी . तीसरे मैच के प्रदर्शन ने श्रृंखला की जीत को सुनिश्चित किया है .
                     भारतीय टीम को इस दौरे के बाद इंग्लैण्ड के दौरे पर जाना है . अच्छी खबर ये है कि सभी प्रमुख खिलाड़ी टीम में वापिसी कर रहे हैं ,लेकिन इस दौरे से सबक सीखते हुए बल्लेबाजों को शुरुआत से ही अच्छा प्रदर्शन करना होगा क्योंकि इंग्लैण्ड की टीम में और वेस्ट इंडीज़ की टीम में जमीन - आसमान का अंतर है . अगर इंग्लॅण्ड को मौका दिया गया तो वो श्रृंखला नहीं जीतने देंगे .


                 * * * * *

1 टिप्पणी:

रविकर ने कहा…

शीघ्र स्वस्थ हो ||
शुभ कामनाएं ||

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...