LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

बुधवार, जुलाई 20, 2011

बहुत बोल रहे हैं इंग्लिश क्रिकेटर


भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैण्ड के दौरे पर है . इंग्लैण्ड का दौरा हमेशा ही एक कठिन दौरा होता है ,फिर इस समय इंग्लैण्ड की टीम भी पूरी लय में हैं .आस्ट्रेलिया में जाकर ऐशेज़ जीतने के बाद उनके हौंसले बुलंदी पर हैं .श्रीलंका को भी उन्होंने मात दी है .ऐसे में उनका आत्मविश्वास से लबरेज़ होना स्वभाविक ही है. उपर से भारतीय टीम का समरसेट के खिलाफ अभ्यास मैच बहुत अच्छा नहीं गया .इस मैच के तुरंत बाद से इंग्लिश क्रिकेटर अनेक बयान दे रहे हैं . कोई कह रहा है इंग्लिश बैटिंग ऑर्डर भारतीय टीम से अच्छा है , कोई कह रहा है भारतीय इंग्लिश गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाएंगे , कोई लार्ड्स में अच्छा प्रदर्शन न कर पाने के रिकार्ड की दुहाई दे रहा है तो किसी को लगता है कि सचिन का महाशतक भारतीय टीम पर दवाब बनाएगा .
               विरोधी टीम पर टिप्पणियाँ करके दवाब बनाना हमेशा से ही टीमों की रणनीति रही है . इंग्लिश टीम की बयानबाज़ी भी इसी रणनीति का हिस्सा है .अच्छी बात ये है कि भारत की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं हो रही . यह इसलिए अच्छा है कि गेंद-बल्ले से जवाब देना बोलकर जवाब देने से बेहतर होता है .भारतीय टीम जवाब देने की क्षमता रखती है .
      यहाँ तक अभ्यास मैच की बात है ,भले ही टीम इस मैच में बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों में असफल रही ,लेकिन यह विशेष चिंता की बात नहीं . नए माहौल में ढलने में वक्त तो लगता ही है .अभ्यास मैच होते ही इसीलिए हैं .फिर इस टीम में लक्ष्मण , धोनी ,इशांत और हरभजन नहीं थे जो निश्चित रूप से पहला टेस्ट खेलेंगे .इनके आने के बाद टीम की बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों मजबूत होंगी . जहीर की असफलता को भी बढ़ा - चढ़ाकर पेश करने की जरूरत नही क्योकि ब्रह्मास्त्र का प्रयोग हमेशा युद्ध में ही होता है. निस्संदेह लार्ड्स टेस्ट के लिए जहीर के पास कुछ ऐसी रणनीति और अस्त्र होंगे जिसका प्रयोग उन्होंने अभ्यास मैच में नहीं किया होगा .
     इस बात में संदेह नहीं कि इंग्लैण्ड की धरती पर इंग्लिश टीम का पलड़ा भारी है ,लेकिन इसका अर्थ यह भी नहीं कि मुकाबला एक तरफा होगा .भले ही इंग्लैण्ड में भारत सिर्फ तीन श्रृंखलाएं ही जीत पाया है और वह ग्यारह में हारा है , फिर भी भारत जीतने का दम रखता है .यह बात भी स्मरणीय रहे कि धोनी की कप्तानी में टीम अपराजेय है .कुल मिलाकर यह श्रृंखला बेहद रोचक रहेगी 
                
                         * * * * *

5 टिप्‍पणियां:

Kunwar Kusumesh ने कहा…

सही कहा आपने.

Chandra Bhushan Mishra 'Ghafil' ने कहा…

वाकई आप सच कह रहे हैं

vidhya ने कहा…

india kosis karane se sab kunch kar sakthi hai
magar aalas hai

एम सिंह ने कहा…

यह वाक युद्ध नहीं है, कर्मयुद्ध है. जो जैसा खेलेगा, वही जीतेगा. ज्‍यादा बोलना और बयानबाजी हो सकता है कि इंग्लिश टीम की रणनीति का हिस्‍सा हो. यह मुकाबला वाकई रोचक होने वाला है.

अरुण कुमार निगम (mitanigoth2.blogspot.com) ने कहा…

रोचक आलेख.हम होंगे कामयाब....

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...