LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

रविवार, जून 12, 2011

कर दो क्लीन स्वीप

युवा ब्रिगेड ने पहले तीनों मैच जीतकर श्रृंखला में अजेय बढ़त हासिल कर ली है , लेकिन अभी रुकने का समय नहीं आया है .टीम को क्लीन स्वीप के लक्ष्य के साथ खेलना चाहिए .वेस्ट इंडीज़ के प्रदर्शन को देखें तो यह मुश्किल काम नहीं दिख रहा ,लेकिन लापरवाही इसे मुश्किल बना सकती है . पाकिस्तान की टीम भी हाल ही में पहले तीन मैच जीतकर आखिरी के दोनों मैच हारी थी .भारतीय टीम वेस्ट इंडीज़ को वैसा मौका नहीं देगी , ऐसी उम्मीद भारतीय क्रिकेट के चाहने वालों को है .
               इस दौरे के प्रदर्शन को देखें तो टीम अच्छा खेली है . गेंदबाजों ने सराहनीय प्रदर्शन किया है , विशेषकर अमित मिश्रा , हरभजन सिंह और मुनाफ पटेल ने . अमित मिश्रा को न जाने क्यों बार-बार उपेक्षित किया गया , जबकि हर बार उसने अपनी उपयोगिता साबित की है . ये इन गेंदबाजों का ही प्रदर्शन है कि वेस्ट इंडीज़ के बल्लेबाजों ने अभी तक टीम के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं रखा . 200 - 225 का स्कोर आज की क्रिकेट में कोई मायने नहीं रखता . बल्लेबाजों को अभी तक कोई चनौती नहीं मिली ,इसलिए उनकी अग्नि परीक्षा बाकी है ,विशेषकर तब , जब उन्हें पहले बल्लेबाज़ी करनी होगी . टीम के सभी बल्लेबाज़ एक साथ प्रदर्शन तो नहीं कर पाए ,लेकिन पार्थिव पटेल , शिखर धवन , विराट कोहली , रोहित शर्मा और सुरेश रैना ने कम-से-कम एक-एक अच्छी पारी तो खेली ही है . बद्रीनाथ और पठान ने अभी तक कोई खास प्रदर्शन इस दौरे पर नहीं किया है ,उन्हें बचे हुए दो मैचों में अपना प्रदर्शन सुधारना होगा ताकि टीम क्लीन स्वीप कर सके .
             टीम के पक्ष में ये बात भी है कि निचले क्रम के बल्लेबाज़ अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे है . तीसरे एक दिवसीय में जब टीम 92 पर 6 विकेट गंवाकर हार की तरफ बढ़ रही थी , तब हरभजन ने 41 रन की पारी खेलकर उम्मीदों को जीवंत किया और प्रवीन ने आखिर में रोहित का बखूबी साथ निभाकर जीत निश्चित की . ऐसी जीत हमेशा ही हौंसलों को बुलंद करती है . टीम को इसी प्रकार का प्रदर्शन आगे भी जारी रखना होगा . कुछ खिलाडियों को शेष दो मैच खेलने के बाद वापिस लौटना है . उन्हें इसके बाद इंग्लैण्ड दौरे में ही जगह मिल सकती है . अत: उन्हें अपनी पूरी ताकत इन मैचों में झोंक देनी होगी ताकि इंग्लैण्ड दौरे हेतु टीम में दावा पक्का किया जा सके . सभी खिलाडियों का रंग में आना टीम के लिए भी बहुत जरूरी है क्योंकि अगला दौरा , जो इंग्लैण्ड का है काफी कठिन दौरा है . वेस्ट इंडीज़ में मिली 5 -0 की जीत वहां बहुत काम आएगी , इसलिए टीम इण्डिया को अपने सामने यही लक्ष्य रखकर चलना होगा .

कोई टिप्पणी नहीं:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...