LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

शनिवार, जून 04, 2011

जीत से शरू हुआ सफर


लड़खड़ाहट भरी शरुआत के बाद भारतीय टीम ने पोर्ट ऑफ़ स्पेन ,त्रिन्दाद में मैदान मार ही लिया . यह दौरे के लिए एक शुभ संकेत है . टीम बिना अभ्यास मैच के मैदान में उतरी थी ,इसे देखते हुए इस जीत की प्रशंसा की जानी चाहिए . निश्चित रूप से यह जीत एकदिवसीय श्रृंखला में बड़ी काम आएगी .
               एकदिवसीय श्रृंखला में सभी खिलाडी यही हैं ,इसका लाभ उन्हें मिलेगा .टी-20 एक छोटा प्रारूप है ,यहाँ वापिसी के अवसर कम होते हैं जबकि एकदिवसीय मैचों में टीमों के पास वापिसी के अवसर रहते हैं , ऐसे में ये मैच थोड़े मुश्किल होने चाहिए . वेस्ट इंडीज़ की टीम एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम को टक्कर दे पायेगी या नहीं ,यह देखने वाली बात है .
                अगर वेस्ट इंडीज़ की टीम को देखा जाए तो भारत का मुकाबला वेस्ट इंडीज़ से कम अपने आप से ज्यादा है . वेस्ट इंडीज़ की टीम वर्तमान में किसी भी पक्ष से भारतीय टीम के समक्ष नहीं ठहरती . हाँ , मौजूदा भारतीय टीम वो टीम नहीं जो विश्व विजेता है ,फिर भी इस टीम में प्रतिभा की कमी नहीं . रैना , कोहली ,रोहित शर्मा और युसफ पठान समय-समय पर अपनी उपयोगिता सिद्ध कर चुके हैं . गेंदबाज़ी में सिर्फ जहीर की कमी है और टीम बहुत बार जहीर के बिना खेली है . अगर समस्या है तो ओपनिंग की है . सचिन ,सहवाग और गंभीर तीनों टीम से बाहर हैं . इनकी अनुपस्थिति में शिखर धवन और पार्थिव पटेल ने टी-20 में पारी का आगाज़ किया था .यह प्रयोग सफल नहीं हुआ ,इसी का डर एकदिवसीय मैचों में है . खराब ओपनिंग कई बार कुछ और विकेट भी ले बैठती है .उस स्थिति में टीम को उबारने वाला कोई नहीं होगा ,क्योंकि युसफ तेज़ तरार पारी तो खेल सकते हैं लेकिन लम्बी पारी की उम्मीद उनसे कम ही है . यहाँ युवराज़ की कमी बेहद खलेगी .
                संक्षेप में कहें तो आगाज़ अच्छा ही हुआ है . वेस्ट इंडीज़ रंग में भंग डालने की स्थिति में नहीं है ,खासकर क्रिस गेल के बिना और क्रिस गेल पहले दो मैचों से बाहर हैं ,शेष मैचों में भी उनके खेलने की सम्भावना कम ही है . टीम के युवा खिलाडी ,विशेषकर ओपनिंग अगर चल निकली तो श्रृंखला में जीत निश्चित है .लेकिन सिर्फ श्रृंखला जीतना काफी नहीं है , टीम इण्डिया को 5 - 0 से श्रृंखला जीत कर विश्व चैम्पियन होने का अहसास विश्व को करवाना होगा .

                             * * * * *   

2 टिप्‍पणियां:

Udan Tashtari ने कहा…

शुभकामनाएँ टीम को.

Dr Varsha Singh ने कहा…

एक सार्थक प्रस्तुति के लिए हार्दिक धन्यवाद!
टीम इण्डिया की वेस्ट इंडीज़ पर जीत के लिए आपको हार्दिक बधाई।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...