LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

बुधवार, जुलाई 02, 2014

अब अंतिम चार के लिए होगा मुकाबला

फीफा विश्व कप अपने अंतिम पडाव की ओर बढ़ रहा है 32 टीमों में 24 की विदाई हो चुकी है । अंतिम आठ के बारे में मेरा अनुमान सही निकला । यह सिर्फ मेरा अनुमान नहीं होगा, अपितु सभी का अनुमान यही होगा लेकिन विश्व स्तर के टूर्नामेंट में अनुमान सही नहीं हो पाते क्योंकि अक्सर उल्ट फेर हो जाते हैं । ग्रुप स्तर के मैचों में ऐसा हमने देखा है लेकिन प्री-क़्वाटरफाइनल मैचों में उल्ट फेर होते-होते बचे हैं । चिली ने पहले ही मैच में ब्राज़ील को खूब छकाया । पेनल्टी शूट-आउट जुआ है, हालांकि इसमें गोलकीपर की योग्यता का मूल्यांकन होता है लेकिन फिर भी इस प्रकार की जीत-हार पर आपका नियंत्रण बहुत कम होता है । चिली और ग्रीस की टीमें इसी की भेंट चढ़ी । कोस्टा रिका के लिए तो यही बड़ी बात है कि वे अब जीत गए लेकिन ब्राज़ील इससे संतुष्ट नहीं हो सकता । ब्राज़ील ने जैसा प्रदर्शन प्री-क़्वाटरफाइनल में किया है अगर इसमें सुधार न हुआ तो उनकी राह बेहद मुश्किल होने वाली है । क़्वाटरफाइनल में उनका मुकाबला कोलंबिया से होगा जो बड़ी शान से दो बार की पूर्व विश्व विजेता टीम उरग्वे को हराकर आई है । 
                                   कोस्टा रिका का मुकाबला गत उप विजेता नीदरलैंड से है । नीदरलैंड ने इस विश्व कप की शुरआत भी गत चैम्पियन स्पेन को रौंदकर की थी लेकिन प्री-क़्वाटरफाइनल में वह उल्ट फेर का शिकार हो सकती थी क्योंकि मेक्सिको की टीम 87 मिनट तक मैच में 1 - 0 से बढ़त बनाए हुए थी । नीदरलैंड ने निर्धारित समय में न सिर्फ गोल किया बल्कि इंजरी टाइम में पेनल्टी हासिल करके जीत का स्वाद चखा । कोस्टा रिका बेशक छुपा रुस्तम सिद्ध हो रही है फिर भी संभावना यही है कि  नीदरलैंड अंतिम चार में जगह बना लेगी । 
                  क़्वाटरफाइनल का सबसे रोमांचक मैच फ्रांस-जर्मनी का होना चाहिए ।  इस मैच की भविष्यवाणी सिर्फ यही हो सकती है कि जो टीम उस  दिन मानसिक रूप से मजबूत रहेगी वही विजेता होगी । प्री-क़्वाटरफाइनल के मैचों में फ़्रांस ने नाइजीरिया को बड़ी आसानी से शिकस्त दी थी लेकिन जर्मनी को अल्जीरिया को हराने के लिए अतिरिक्त समय तक खेलना पड़ा था । एक अन्य क़्वाटरफाइनल बेल्जियम और अर्जेंटीना के बीच होगा । बेल्जियम छुपा रुस्तम है तो अर्जेंटीना इस विश्व कप की एक बेहद मजबूत टीम है । मेसी का खेल यौवन पर है और वह किसी पर भी भारी पड़ सकता है । 
                      अगर नाम और मौजूदा विश्व कप में खेल प्रदर्शन को लेकर चलें तो मेरा अनुमान यही है कि  अंतिम चार में पहुंचने वाली टीमें - ब्राज़ील, नीदरलैंड, जर्मनी और अर्जेंटीना होनी चाहिए लेकिन खेल तो आखिर मैदान पर खेल जाना है और जीतना उसी ने है जो मैच के समय बेहतर खेलेगा । 

4 टिप्‍पणियां:

Aziz Jaunpuri ने कहा…

सुन्दर विचार प्रवाह

खेल खिलाड़ी खेल रहे हैं
हम अनुमानों को झेल रहे है
कौन सिकन्दर बनेगा देखो
हम अनुमानों से खेल रहे हैं

Rangraj Iyengar ने कहा…


सार, संक्षिप्त संपूर्ण विवरण.

खूबसूरत.

रूपचन्द्र शास्त्री मयंक ने कहा…

बहुत सुन्दर प्रस्तुति।
--
आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल शुक्रवार (04-07-2014) को "स्वप्न सिमट जाते हैं" {चर्चामंच - 1664} पर भी होगी।
--
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

देवदत्त प्रसून ने कहा…

खेलों की अच्छी जानकारी दी है !

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...