LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

मंगलवार, दिसंबर 27, 2011

क्या अच्छी शुरुआत को भुना पाएगी टीम इंडिया

मेलबोर्न टेस्ट का दूसरा दिन टेस्ट के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण था और भारतीय टीम ने इस दिन भी मजबूत उपस्थिति दर्ज की. अगर अंतिम क्षणों में भारत ने सचिन का विकेट न खोया होता तो इस दिन का खेल भारत के पक्ष में झुका दिखता. वैसे अभी तक टेस्ट संतुलित है. देखना है टेस्ट का वो कौन सा दिन होगा जब टेस्ट किसी एक टीम की तरफ झुकेगा. वैसे यह दिन जितनी दूर खिंचता जाएगा टेस्ट उतना ही रोमांचक होता जाएगा, लेकिन भारतीय होने के नाते हम चाहेंगे कि तीसरा दिन भारत के पक्ष में रहे.
             दूसरे दिन के खेल की समाप्ति पर भारत 119 रन से पिछड़ा हुआ है और उसके सात विकेट शेष हैं. द्रविड़ अभी भी पिच पर जमे हुए हैं. नाईट वाचमैन के रूप में उतरे इशांत शर्मा को तीसरे दिन ज्यादा से ज्यादा समय पिच पर बिताकर टीम को मदद पहुँचानी होगी क्योंकि सुब्ह के वक्त गेंदबाजों को अतिरिक्त मदद मिलती है. अगर इशांत पहला आधा घण्टा खेल गए तो आने वाले बल्लेबाजों के लिए काम आसान हो जाएगा. भारत के तीनों आक्रामक बल्लेबाज़ आउट हो चुके हैं. अब द्रविड़, लक्ष्मण और कोहली को पिच पर समय बिताना होगा. इसके बाद धोनी और अश्विन हैं ही. भारत एक ही स्थिति में मैच जीत सकता है, वो है पहली पारी में अच्छी बढत. अगर भारत को बढत न मिली या बहुत कम मिली तो आस्ट्रेलियाई टीम के पास मैच जीतने के अवसर बहुत बढ़ जाएंगे. उस स्थिति में सिर्फ गेंदबाज़ ही भारत को बचा पाएंगे. पहली पारी के प्रदर्शन के आधार पर तो गेंदबाजों से भी उम्मीद की जा सकती है कि वे तीसरी पारी में आस्ट्रेलिया को जल्दी समेट देंगे, लेकिन भारतीय टीम की असली ताकत बल्लेबाजी है और बल्लेबाजों को ही ऐसा प्रदर्शन करना होगा कि मैच उनके पक्ष में आ जाए. चौथी पारी में यह बहुत मुश्किल है लेकिन दूसरी पारी में यह संभव है. सहवाग, सचिन और द्रविड़ ने आधार भी तैयार कर दिया है. अब सिर्फ एक शतकीय सांझेदारी मैच को भारत के पक्ष में झुका सकती है.
              पहले दिन के अंत में आस्ट्रेलिया भी अच्छी स्थिति में था लेकिन दूसरे दिन के शुरुआती घंटे में ही भारत ने जबर्दस्त वापिसी की. दूसरे दिन के अंत में भारत अच्छी स्थिति में है, अब देखना यह है कि क्या भारतीय टीम तीसरे दिन की शुरुआत में आस्ट्रेलिया को वापिसी का मौका देगी या नहीं. अगर भारतीय टीम पहले घंटे की इस चुनौती को पार पर गए तो संभव है तीसरा दिन भारत के नाम रहे.


                   * * * * *

1 टिप्पणी:

अरुण कुमार निगम (mitanigoth2.blogspot.com) ने कहा…

मैच देखने का आनंद तो ले नहीं पाये आपने समाचार देकर उसकी कमी पूरी कर दी. जीत- हार की सम्भनाओं का भी अच्छा विश्लेषण किया है.धन्यवाद.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...