LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

बुधवार, दिसंबर 28, 2011

रोमांचक मोड़ पर आया मेलबोर्न टेस्ट

मेलबोर्न टेस्ट के तीसरे दिन भारत के पास बढत लेने का सुनहरा अवसर था, लेकिन वही हुआ जिसका डर था. भारतीय बल्लेबाज़ी के दिग्गज बल्लेबाज सुब्ह के समय की पिच की ताजगी को नहीं संभाल पाए. आशा थी कि यदि इशांत शर्मा पिच पर समय बिताएँगे तो बल्लेबाजों का काम आसान हो जाएगा. इशांत ने अपना काम बखूबी निभाया भी, लेकिन उस छोर से जिस पर प्रमुख बल्लेबाज बल्लेबाजी कर रहे थे किसी से पिच पर रुका नहीं गया. आखिर में अश्विन ने स्कोर को आस्ट्रेलियाई स्कोर के नजदीक पहुँचाने की भरसक कोशिश की. 
                   पहली पारी के आधार पर तो भारत ने मैच गंवा ही दिया था, लेकिन गेंदबाजों ने संघर्ष जारी रखा. उमेश यादव और जहीर खान के बेहतरीन प्रदर्शन से भारत संघर्ष करता दिख रहा है और अभी तक वह मैच से बाहर नहीं हुआ है. शायद चौथा दिन टेस्ट का अंतिम दिन हो, क्योंकि तीसरे दिन को देखकर लग रहा है कि यह मैच पांचवें दिन तक नहीं जाएगा. भारत इस समय 230 रन से पिछड़ रहा है. महत्वपूर्ण बात यह है कि आस्ट्रेलिया ने आठ विकेट गंवा दिए हैं. हालांकि एक छोर पर हस्सी बल्लेबाज़ी कर रहे हैं, लेकिन दूसरे छोर पर गेंदबाज़ हैं. जिस प्रकार पहले तीनों दिनों में पहले घंटे में विकेट गिरे हैं, वैसे आस्ट्रेलियाई पारी चौथे दिन जल्दी सिमट सकती है. यदि भारतीय गेंदबाज़ तीसरे दिन के प्रदर्शन को जारी रख पाए तो भारत को लगभग 260 रन का लक्ष्य मिलना चाहिए और यह असंभव नहीं होना चाहिए, लेकिन भारतीय बल्लेबाजी के पहली पारी के प्रदर्शन को देखते हुए यह काफी मुश्किल दिख रहा है.
               फिलहाल यह टेस्ट रोमांचक मोड़ पर है और इस टेस्ट की जो स्थिति है उसके अनुसार भारत के जीतने की संभावना भी उतनी ही प्रबल है, जितनी की हारने की. भारत अगर यह टेस्ट यहाँ से गंवाता है तो इस श्रृंखला का वैसा ही हश्र हो सकता है जैसा कि इंग्लैण्ड में हुआ था क्योंकि आस्ट्रेलियाई टीम अपनी धरती पर बार-बार ऐसे अवसर मुहैया करवाएगी यह सोचना गलतफहमी होगा. भारतीय बल्लेबाज को अपनी पूरी क्षमता को इस मैच में झोंकना होगा. यदि भारत यह मैच जीत गया तो निश्चित रूप से भारत को बहुत बड़ा मनोवैज्ञानिक लाभ मिलेगा जो पूरी श्रृंखला के लिए एक टोनिक का काम करेगा. 

                     * * * * *
                     







कोई टिप्पणी नहीं:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...