LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

मंगलवार, अक्तूबर 25, 2011

कर दिया क्लीन स्वीप

भारतीय टीम के प्रशंसकों को दीवाली पर टीम इण्डिया से जिस तोहफे की जरूरत थी, धोनी के जवानों ने वह तोहफा दे ही दिया. कोलकाता में फिर टीम इण्डिया ने इंग्लैण्ड की टीम को धूल चटा दी. हालाँकि यह मैच काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा. भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत दी, लेकिन 80 के स्कोर पर लगातार तीन विकेट गिरने से टीम संकट में पड़ गई. इसके बाद  पहले मनोज तिवारी और रैना ने मिलकर टीम को संकट से उबारने की कोशिश की, फिर धोनी ने रैना और जडेजा के साथ सांझेदारियां बनाई और अंतिम ओवरों में करारे प्रहार करते हुए 271 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर दिया. इंग्लैण्ड ने पहले विकेट के लिए 129 रन की सांझेदारी करके खतरे की घंटी बजा दी थी, लेकिन आरोन ने कुक को बोल्ड कर इंग्लैण्ड की पारी का पतन शुरू कर दिया. इसके बाद जडेजा और अश्विन ने इंग्लैण्ड के बल्लेबाजों को पिच पर रुकने नहीं दिया और पूरी टीम महज 37 ओवर में 176 रन पर सिमट गई. इस प्रकार भारतीय टीम ने 95 रन की शानदार जीत हासिल की.
               इस पूरी श्रृंखला में धोनी ने कमाल की बल्लेबाज़ी की. चार पारियों में बिना आउट हुए उसने 212 रन बनाए. इतना ही नही हैदराबाद, मोहाली और कोलकाता में नाजुक मौके पर उम्दा पारी खेली. इसी कारण उसे मैन ऑफ़ दा सीरिज चुना गया. कोहली, रैना, गंभीर और रहाने ने भी अच्छे रन बनाए. गेंदबाजों ने भी अपनी भूमिका निभाई. इस सामूहिक प्रयास के कारण ही टीम इण्डिया क्लीन स्वीप करने में सफल रही. इस श्रृंखला में जीत के साथ ही भारत रैकिंग में तीसरे स्थान पर आ गया है. 
                        हालाँकि धोनी ने इस श्रृंखला को बदले की श्रृंखला मानने से इंकार कर दिया था क्योंकि खेल में बदला बहुत कड़ा शब्द है, लेकिन इंग्लैण्ड के भूतपूर्व खिलाडियों ने जिस प्रकार से व्यवहार किया था उसे देखते हुए इंग्लैण्ड को बुरी तरह से हराना जरूरी था. इंग्लैण्ड में भारत टेस्ट मैचों में जरूर सभी मैच हारा था लेकिन एकदिवसीय मैचों में उसे सिर्फ 3-0 से हार मिली थी. एक मैच रद्द हुआ था तो एक मैच टाइ हुआ था. इस दृष्टिकोण से यह इंग्लैण्ड में मिली हार से बड़ी जीत है. काश! इंग्लैण्ड की टीम टेस्ट भी खेलती तो लगे हाथ उसका भी हिसाब बराबर कर दिया जाता. 
                    भारतीय टीम इस शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई की पात्र है. इस शानदार प्रदर्शन को आगे भी जारी रखना होगा. अभी इंग्लैण्ड के साथ एक टी-20 मैच होना बाकि है. टीम इण्डिया को वह मैच भी जीतकर इंग्लैण्ड को खाली हाथ भेजने की बात सोचनी शुरू कर देनी चाहिए. 

                           * * * * *

3 टिप्‍पणियां:

Sunil Kumar ने कहा…

यह भी दिवाली की सफाई में शामिल था , मुबारक हो जीत और दिवाली .

चन्द्र भूषण मिश्र ‘ग़ाफ़िल’ ने कहा…

जीत और दिवाली दोनो की मुबारकबाद क़ुबूल फ़रमाएं

ZEAL ने कहा…

Dhoni ne shaandaar khela !

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...