LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

शुक्रवार, जुलाई 22, 2011

मैच बचाने के लिए खेले भारत

लार्ड्स में चल रहा पहला मैच पहले दो दिन के खेल के आधार पर इंग्लैण्ड की पकड़ में है . इंग्लैंड 450 का आंकड़ा पार कर चुका है ,ऐसे में भारतीय टीम की राह मुश्किल हो गई .यहाँ से भारत के जीतने के उम्मीद बहुत क्षीण हो चुकी है . भारत को जीतने के लिए अब न सिर्फ विशाल स्कोर बनाना होगा अपितु गेंदबाजों को भी असाधारण प्रदर्शन करना होगा , कुल मिलाकर करिश्माई प्रदर्शन के बिना जीतना लगभग असंभव है .
            अगर भारतीय टीम यहाँ से मैच बचाने की सोच लेकर चले तो यह ज्यादा उचित दृष्टिकोण होगा क्योंकि यहाँ से एक मामूली चूक उन्हें श्रृंखला में 1 - 0 से पिछाड़ सकती है . भारत का पहली पारी का प्रदर्शन इस मैच का निर्णायक बिंदु होगा .अगर भारत फोलोन से बच जाता है तो मैच के ड्रा रहने के आसार बढ़ जाएंगे .अत: भारतीय टीम को सबसे पहले यह पहली बाधा पार करनी होगी अगर भारत इस बाधा को पार न कर पाया तो इंग्लैण्ड जीतने की स्थिति में पहुंच जाएगा और मैच बचाना बहुत मुश्किल भरा काम हो जाएगा .
             भारतीय बल्लेबाजों को गेंदबाजों की असफलता का बचाव करना होगा . दुर्भाग्य से जहीर चोटिल हो गए .प्रवीण ने हालांकि बढिया गेंदबाज़ी की लेकिन वे अकेले पड़ गए .जहीर ने भी शानदार गेंदबाज़ी की थी अगर वे गेंदबाज़ी करते रहते तो शायद मैच की स्थिति कुछ और होती .अब सारी ज़िम्मेदारी बल्लेबाजों पर है ,उन्हें न सिर्फ रन बनाने हैं अपितु पिच पर अधिक-से-अधिक समय भी गुजारना है .भारत को अपनी पहली पारी चौथे दिन तक खींच कर ले जानी होगी तभी मैच बचाने की बात सोची जा सकती है .
            भारतीय टीम अगर यह पहला मैच ड्रा करवा लेती है तो यह भारत को मनोवैज्ञानिक बढ़त प्रदान करेगा . आगामी मैचों तक भारतीय टीम अपने आप को इंग्लैण्ड के मौसम के अनुसार ढाल लेगी जिससे उनका प्रदर्शन और सुधरेगा अत: पहले मैच में ड्रा एक उचित परिणाम है लेकिन इसे पाने के लिए भी विशेष प्रयास करना होगा क्योंकि पहले दो दिन के खेल के आधार पर इंग्लैण्ड ड्राइविंग सीट पर है .

1 टिप्पणी:

vidhya ने कहा…

india tm ko aur koses karane padege

आपको मेरी हार्दिक शुभकामनायें.
लिकं हैhttp://sarapyar.blogspot.com/
अगर आपको love everbody का यह प्रयास पसंद आया हो, तो कृपया फॉलोअर बन कर हमारा उत्साह अवश्य बढ़ाएँ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...