LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

शुक्रवार, मार्च 01, 2013

निर्णायक होगा हैदराबाद टेस्ट

चेन्नई टेस्ट में भारतीय टीम ने जिस तरीके से आस्ट्रेलियाई टीम को मात दी वो काबिले-तारीफ़ है । खासकर इस मैच में उन तीन खिलाडियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया जिन्होंने इंग्लैण्ड के खिलाफ निराश किया था । कोहली का शतक उसे टेस्ट मैचों में आत्मविश्वास देगा । वह उच्चकोटि का खिलाडी है । वनडे और टी-20 में उसने इस बात को सिद्ध भी किया है, लेकिन टेस्ट मैचों में वह उतना सफल नहीं रहा है । धोनी ने एकदिवसीय शैली में टेस्ट पारी खेलकर मैच का पासा पलट दिया । धोनी को इस प्रदर्शन को दोहराते रहना होगा , अश्विन ने भी शानदार वापसी की । इन तीनों के अतिरिक्त सचिन का योगदान महत्वपूर्ण रहा और भुवनेश्वर ने जिस तरीके से धोनी का साथ निभाया उसके लिए उसकी भी जितनी सराहना की जाए कम है , लेकिन यह शुरुआत भर है और मंजिल अभी दूर है । हमें नहीं भूलना चाहिए कि इंग्लैण्ड के खिलाफ भी शुरुआत हमने इसी तरीके से की थी, लेकिन बाद के मैचों में भारतीय टीम असहाय सी नजर आती रही । 
               दरअसल इंग्लैण्ड ने जो गलती पहले टेस्ट में की थी, वही गलती आस्ट्रेलिया ने भी की है । भारतीय घुमावदार पिच पर सिर्फ एक स्पिनर खिलाना दोनों टीमों की मूर्खता थी । इससे यह पता चलता है कि आस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैण्ड के अनुभव से नहीं सीखा और वो उस श्रृंखला को दिमाग में रखकर नहीं चल रहे , यह एक बड़ी गलती है जिसकी उम्मीद आस्ट्रेलिया जैसी टीम से नहीं थी , लेकिन इतना तय है कि हैदराबाद टेस्ट में आस्ट्रेलियाई टीम यह गलती नहीं करेगी । अब जिम्मेदारी उनके स्पिनरों पर है । देखना है वो मोंटी पनेसर की तरह कोई करिश्मा कर पाएंगे या नहीं । 
                    भारतीय टीम में भी अभी कई कमजोर पहलू हैं । बल्लेबाजी में ओपनरों की विफलता गंभीर समस्या है और यह घातक सिद्ध हो सकती है । वैसे तो जो टीम चेन्नई में खेली थी उसमें से पहले दस खिलाडी प्रथम श्रेणी के शतकवीर थे और आठ खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शतक बना चुके थे लेकिन जडेजा , अश्विन, हरभजन अपने स्तर के अनुरूप बल्ले से प्रदर्शन नहीं कर पाए । हरभजन और जडेजा ने गेंदबाजी में भी कोई करिश्मा नहीं किया । अश्विन का साथ अगर अच्छी तरह से निभाया जाए तो आस्ट्रेलियाई टीम को मात देना और आसान हो जाएगा । तेज गेंदबाजों ने भी निराश किया । हालांकि यह पिच स्पिनरों को मदद दे रही थी , फिर भी पहले दिन तो तेज गेंदबाज़ कुछ विकेट निकाल सकते थे । 
                   हैदराबाद टेस्ट इस श्रृंखला का रुख तय करेगा । अगर भारतीय टीम यहाँ उन्हें वापसी करने से रोक पाई तो भारत की श्रृंखला जीतने की संभावनाएं प्रबल हो जाएंगी । 
                       *************

1 टिप्पणी:

ZEAL ने कहा…

Keeping my fingers crossed.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...