LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

गुरुवार, अगस्त 23, 2012

पुजारा ने लपका अवसर

हैदराबाद में खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच भारत की जमीन पर अगस्त माह में खेला जाने वाला पहला टेस्ट है । सामन्यत: भारत में सितम्बर से मार्च तक टेस्ट खेले जाते हैं । अगस्त की गर्मी में भारतीय टीम इस बार न्यजीलैंड की टीम से जूझ रही है । न्यजीलैंड की टीम वेस्ट इंडीज से हारकर भारत आई है , ऐसे में भारत के पास जीतने के अच्छे अवसर हैं । पहले टेस्ट के पहले दिन भारत संतोषजनक स्थिति में है । स्कोर के दृष्टिकोण से भारत ने अच्छे रन बना लिए हैं लेकिन साथ ही उसने पांच विकेट भी गंवा दिए हैं । भारत की अंतिम मान्यता प्राप्त जोड़ी मैदान में है और इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद भारतीय पारी कभी भी सिमट सकती है । अत: दूसरे दिन का पहला सत्र काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है ।
                    यहाँ तक पहले दिन की बात है चेतेश्वर पुजारा आज के नायक हैं । उन्होंने लक्ष्मण के सन्यास लेने से अचानक बने मौके को बड़ी सफाई से लपका है । वे शतक बनाकर मैदान में हैं और उनसे और रनों की उम्मीद है । रैना ने एक बार फिर निराश किया है । रैना सामन्यत: तभी कामयाब होते हैं जब धडाधड क्रिकेट खेलनी हो , पिच पर समय बिताना उनके लिए सदा से समस्या रहा है । धोनी को उन्हें नम्बर सात पर उतारना चाहिए था और खुद नम्बर छः पर आना चाहिए था । दूसरी पारी में इस बदलाव को आजमाया जाना चाहिए ।
                    यहाँ तक दिग्गजों का सवाल है उन्हें इस पारी में लय नहीं मिली । सहवाग ने आतिशी तेवर दिखाए लेकिन वे अपनी पारी को लम्बा नहीं खींच पाए । सचिन ने काफी धीमी गति से खेलना शुरू किया लेकिन वो भी बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाए । मैच का रुख दूसरे दिन निर्धारित होगा और यह बहुत कुछ निर्भर करता है भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों पर । अगर ये कुछ रन जोड़ पाए और भारत 450 के लगभग पहुंच पाया तो भारतीय गेंदबाजों का काम आसान हो जाएगा ।
                    फिलहाल मैच संतुलित है । भारत अच्छी स्थिति में है लेकिन न्यूजीलैंड अभी बैकफुट पर नहीं है । वह कल वापिसी कर सकता है । भारत के लिए पुजारा का शतक इस पहले दिन की उपलब्धि है । पुजारा ने आगामी श्रृंखला के लिए भी जगह पक्की कर ली है लेकिन टीम का स्थायी सदस्य बनने के लिए एक लम्बा सफर बाकी है ।

                   ****************

1 टिप्पणी:

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

ये खेल है जब तक गलियों में खेला जाता है
मैदान में पहुँचा नहीं की लाटरी हो जाता है !

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...